Bathroom renovation tips

Renovating a bathroom can be a rewarding project, adding value to your home and enhancing your daily comfort. Here are some essential tips to consider:

Planning and Design

  1. बजट सेट करें: तय करें कि आप कितना खर्च करने के लिए तैयार हैं और उसी पर टिके रहें। अप्रत्याशित खर्चों के लिए एक बफर भी रखें।
  2. लेआउट बनाएं: अपने बाथरूम के आकार और आकार के आधार पर लेआउट की योजना बनाएं। कार्यक्षमता पर विचार करें, और सुनिश्चित करें कि पर्याप्त जगह हो।
  3. एक शैली चुनें: एक सुसंगत शैली या थीम का चयन करें जो आपके घर के डेकोर से मेल खाती हो (जैसे, मॉडर्न, रस्टिक, मिनिमलिस्ट)।

Materials and Fixtures

  1. टिकाऊ सामग्री का चयन करें: दीवारों, फर्शों और कैबिनेटरी के लिए नमी-प्रतिरोधी सामग्री चुनें ताकि फफूंदी और सीलन से बचा जा सके।
  2. सही फिटिंग्स चुनें: उच्च-गुणवत्ता के faucets, showerheads, और toilets में निवेश करें। पानी-बचाने वाली फिटिंग्स आपके utility bills को कम कर सकती हैं।
  3. लाइटिंग: कार्य, उच्चारण, और परिवेश लाइटिंग का मिश्रण शामिल करें। गीले क्षेत्रों में नमी-प्रतिरोधी फिटिंग्स का उपयोग करें।

Plumbing and Electrical

  1. प्रोफेशनल्स को हायर करें: Plumbing और electrical काम के लिए, लाइसेंस प्राप्त प्रोफेशनल्स को हायर करना सबसे अच्छा है ताकि सुरक्षा और भवन कोड्स के साथ अनुपालन सुनिश्चित हो सके।
  2. Plumbing को अपग्रेड करें: यदि आपका घर पुराना है, तो भविष्य के लीक और समस्याओं को रोकने के लिए Plumbing को अपग्रेड करने पर विचार करें।
  3. Electrical Outlets: गीले क्षेत्रों में electrical shocks को रोकने के लिए GFCI outlets स्थापित करें।

Storage and Organization

  1. Storage को अधिकतम करें: कैबिनेट्स, शेल्व्स, और मेडिसिन कैबिनेट्स के साथ वर्टिकल स्पेस का उपयोग करें। सुविधा के लिए शॉवर्स में बिल्ट-इन niches पर विचार करें।
  2. डिक्लटर करें: काउंटरटॉप्स को साफ रखें और वस्तुओं को कैबिनेट्स और ड्रॉअर्स में स्टोर करें।

Flooring and Walls

  1. उपयुक्त Flooring चुनें: सुरक्षा के लिए नॉन-स्लिप टाइल्स आदर्श हैं। हीटेड फर्श एक लक्ज़री टच जोड़ सकते हैं।
  2. Wall Treatments: मोल्ड-रेसिस्टेंट पेंट या टाइल्स का उपयोग करें। अतिरिक्त बनावट के लिए वेंसकोटिंग या बीडबोर्ड पर विचार करें।

Ventilation

  1. सही Ventilation स्थापित करें: एक अच्छा एक्सहॉस्ट फैन मोल्ड और नमी निर्माण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि यह बाहर की ओर वेंटेड हो।

Final Touches

  1. व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ें: तौलिए, गलीचे, आर्टवर्क, और पौधों के साथ सजावट करें ताकि जगह को व्यक्तिगत बनाया जा सके।
  2. मिरर प्लेसमेंट: लाइट को बढ़ाने और स्पेस की भावना पैदा करने के लिए मिरर्स को रणनीतिक रूप से स्थापित करें।
  3. सॉफ्ट क्लोज फीचर्स: सॉफ्ट-क्लोज हिंजेस और ड्रॉअर स्लाइड्स का उपयोग करें ताकि स्लैमिंग से बचा जा सके और आपके कैबिनेटरी की उम्र बढ़ सके।

Practical Considerations

  1. Accessibility: यूनिवर्सल डिज़ाइन फीचर्स जैसे ग्रैब बार्स, वॉक-इन शॉवर्स, और एडजस्टेबल शॉवरहेड्स के साथ भविष्य को ध्यान में रखते हुए विचार करें।
  2. Waterproofing: सभी गीले क्षेत्रों को सही तरीके से वॉटरप्रूफ करना सुनिश्चित करें ताकि नुकसान से बचा जा सके।

ध्यान से योजना बनाकर और विवरण पर ध्यान देकर, आप एक सुंदर, कार्यात्मक और लंबे समय तक टिकाऊ बाथरूम बना सकते हैं।

Post by Anil kumar

Neil interior designers

Leave a Reply